अमिताभ बच्चन बने हेपेटाइटिस के गुडविल अम्बेसडर!


महान अभिनेता अमिताभ बच्चन को हेपेटाइटिस बी से संघर्ष करने वाले इंसान के रूप में जाना जाता हैं। अमिताभ अपने कुली फ़िल्म के समय हुई दुर्घटना के समय हेपेटाइटिस प्रदूषित रक्त के कारण, आज भी हेपेटाइटिस बी नामक वायरल बीमारी से संघर्ष कर रहे हैं। जब वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन को हेपेटाइटिस बीमारी के लिए गुडविल अम्बेसडर चुनने की बारी आई तो अमिताभ बच्चन से अच्छा कोई दूसरा नाम इस महान कार्य के लिए उपयुक्त नही थी।

आख़िरकार बिग बी को शुक्रवार को डब्लूएचओ ने हेपेटाइटिस के लिए गुडविल अम्बेसडर चुन लिया। अब अमिताभ बच्चन हेपटोटिस बीमारी के संबंध में जानकारी साँझा करते हुए दिखेंगें। वह इस बीमारी के संबंध में दक्षिणपूर्वी एशिया में जनजागरण का कार्य करेंगें।

इस संबंध में अमिताभ ने कहा कि मैं हेपेटाइटिस के जनजागरण कार्यक्रम के लिए समर्पित हूँ। मैं हेपेटाइटिस बी बीमारी से ग्रसित होने के कारण यह भलीभांति जानता हूँ कि इसके कारण कितना दर्द और तकलीफ होती हैं। मैं तो चाहूंगा कि किसी को भी वायरल हेपेटाइटिस नही होना चाहिए।

बिग बी इस अभियान के लिये अपनी आवाज़ देंगें और सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगें। इसमें हेपेटाइटिस की रोकथाम, उसके जल्दी से पता लगाने और इलाज से संबंधित जानकारी साँझा की जाएगी ताकि लोग इज़के दुष्प्रभाव से बच सकें।

पूर्व में अमिताभ बच्चन पोलियो उन्मूलन के लिए यूनिसेफ के लिये गुडविल अम्बेसडर बन चुके हैं। इज़के साथ वह टीकाकरण, एन्टी ट्यूबरक्लोसिस और क्लीन इंडिया अभियान से भी जुड़ चुके हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शोस्टॉपर रणबीर कपूर लुंगी-स्टाइल पैंट में स्टाइलिश लग रहे हैं!

रणदीप हुडा और लिन लैशराम ने इम्फाल में की मैतेई रिवाज़ से शादी, बड़ी हस्तियों ने दी बधाई!

यामी गौतम ने शादी के बाद पति आदित्य धर की फिल्म आर्टिकल 370 में काम करने के बारे में बात की!