करण जौहर: बॉलीवुड रोमांस के बादशाह!

करण जौहर: बॉलीवुड रोमांस के बादशाह!

करण जौहर, जिन्हें प्रशंसक प्यार से "केजेओ" कहते हैं, एक बहुआयामी व्यक्तित्व हैं, जिन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक भारतीय फिल्म उद्योग पर अपना दबदबा कायम रखा है। निर्देशक, पटकथा लेखक, निर्माता, कॉस्ट्यूम डिजाइनर - ऐसा बहुत कम है जो जौहर ने बॉलीवुड में नहीं किया हो। लेकिन एक फिल्म निर्माता के रूप में यह उनकी भूमिका है जिसने वास्तव में सिनेमाई इतिहास में उनकी जगह पक्की कर दी।


यश जौहर के बेटे से लेकर बॉलीवुड लेखक तक:

25 मई 1972 को जन्मे जौहर एक समृद्ध फिल्मी पृष्ठभूमि से आते हैं। उनके पिता, यश जौहर, एक प्रसिद्ध फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने धर्मा प्रोडक्शंस की स्थापना की, जिसके बैनर तले करण ने बाद में अपने निर्देशन करियर की शुरुआत की। हालाँकि शुरुआत में जौहर को अभिनेता बनने में दिलचस्पी थी, लेकिन आख़िरकार उन्हें कैमरे के पीछे काम करने का मौक़ा मिल गया।


कुछ कुछ होता है और धर्म का उदय:

जौहर के निर्देशन की शुरुआत 1998 में प्रतिष्ठित रोमांटिक ड्रामा "कुछ कुछ होता है" से हुई।  शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी अभिनीत यह फिल्म एक ब्लॉकबस्टर सफलता थी, जिसने भव्य सेट, आकर्षक संगीत और जीवन से बड़े पात्रों की जौहर की हस्ताक्षर शैली को स्थापित किया।  इस लॉन्चपैड ने न केवल जौहर को प्रसिद्धि दिलाई बल्कि बॉलीवुड पर धर्मा प्रोडक्शंस के दबदबे की शुरुआत भी की।


प्यार, ड्रामा और लॉन्चिंग स्टार्स:

बाद में, जौहर ने "कभी खुशी कभी गम" (2001), "कल हो ना हो" (2003), और "कभी अलविदा ना कहना" (2006) जैसी सफल फिल्में देना जारी रखा।  सामाजिक टिप्पणियों के साथ मिश्रित फील-गुड रोमांस का उनका ब्रांड दर्शकों के साथ गहराई से जुड़ा, जिससे वह प्रेम कहानियों के लिए पसंदीदा निर्देशक बन गए।  उन्हें आलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​सहित कई सफल अभिनेताओं के करियर को लॉन्च करने के लिए भी जाना जाता है।


दिशा से परे: चैट शो और बहुत कुछ:

जौहर एक विपुल व्यक्तित्व के धनी हैं जिन्होंने निर्देशन से परे भी अपना प्रभाव बढ़ाया है।  उन्होंने लोकप्रिय चैट शो "कॉफ़ी विद करण" की मेजबानी की, जो अपने स्पष्ट सेलिब्रिटी साक्षात्कारों और रसदार गपशप के लिए जाना जाता है। उन्होंने रियलिटी टीवी शो में जज के रूप में भी काम किया है और "एन अनसूटेबल बॉय" नामक आत्मकथा भी लिखी है।

2023 में, जौहर को भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान को मान्यता देते हुए, भारत सरकार से प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार मिला।  जान्हवी कपूर और राजकुमार राव अभिनीत स्पोर्ट्स ड्रामा "मिस्टर एंड मिसेज माही" और आयुष्मान खुराना और सारा अली खान के साथ एक अभी तक बिना शीर्षक वाली फिल्म सहित उनकी कई आगामी परियोजनाओं के साथ, यह कहना सुरक्षित है कि करण जौहर का दबदबा है। बॉलीवुड में अभी बहुत कुछ अच्छा होने वाला  है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रणदीप हुडा और लिन लैशराम ने इम्फाल में की मैतेई रिवाज़ से शादी, बड़ी हस्तियों ने दी बधाई!

शोस्टॉपर रणबीर कपूर लुंगी-स्टाइल पैंट में स्टाइलिश लग रहे हैं!

यामी गौतम ने शादी के बाद पति आदित्य धर की फिल्म आर्टिकल 370 में काम करने के बारे में बात की!