इलियाना डिक्रूज में थी एक समय आत्महत्या करने की प्रवृति!

बॉलीवुड में कलाकारों खासतौर से अभिनेत्रियों के बीच आत्महत्या और डिप्रेशन अर्थात् मानसिक तनाव से ग्रसित होना आजकल बहुत ही सामान्य बात होती जा रही हैं। पुर्व कितनी अभिनेत्रियाँ जैसे परिणीति चोपड़ा, दीपिका पादुकोण आदि इस बात को स्वीकार कर चुकी हैं। अपनी इस बीमारी में को सार्वजनिक रूप से स्वीकार करने में इलियाना डिक्रूज का नाम भी जुड़ चुका हैं। हाल ही में इलियाना ने स्वीकार किया कि कुछ समय पहले वह डिप्रेशन और बॉडी डिसमोरफिक डिसऑर्डर से ग्रस्त थी, किन्तु धीरें धीरें जैसे ही मैंने अपने शरीर और अपने आप को स्वीकारना चालू किया तो मैं बेहतर महसूस करने लगी।  

हाल ही में इलियाना डिक्रूज को 21वें वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ मेन्टल हेल्थ के कार्यक्रम में उन्हें उनके मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में चेतना लाने के लिए द वीमेन ऑफ सब्सटांस से सम्मानित किया गया।

हाल ही में इलियाना ने कहा कि मैं अपने शरीर को लेकर बहुत ही संकोची स्वभाव की थी। मैं अपने शरीर के बॉडी टाइप को लेकर बहुत दुःखी रहती थी। इस बारें में सहायता लेने तक मैं यह नही जानती थी कि मैं डिप्रेसन और बॉडी डिसमोरफिक डिसऑर्डर से ग्रस्त हूँ। मैं यही चाहती हूँ कि सभी लोग इस समस्या को स्वीकार करें।
इलियाना ने आगे ने बताया कि एक समय मेरे दिमाग़ में आत्महत्या करने के विचार आये थे और सभी चीज़ें समाप्त करना चाहती थी। किन्तु जब मैंने अपने जीवन में चल रही समस्या को स्वीकारना चालू किया तो सब ठीक होते चला गया। मैं सोचती हूँ कि यह डिप्रेशन से लड़ने का पहला कदम हैं। 

इलियाना ने आगे बताया कि डिप्रेशन हक़ीक़त में होता है, इसलिए इस बारें में सहायता लेने में संकोच नही करना चाहिए। इलियाना ने आगे बताया कि यह दिमाग में एक रासायनिक असंतुलन है, जिसका इलाज़ जरूरी है। यह सोचकर घर पर मत बैठ जाइये कि यह अपने आप ठीक हो जाएगा। जाइये और सहायता लीजिये। जब आपको दर्द रहता है तो इलाज़ करवाते है, ठीक उसी तरह डिप्रेशन के लिए सहायता लेना चाहिए है।

अपनी माँ को अपनी शक्ति का स्तम्भ मानने वाली इलियाना ने बताया कि अपने में खामियाँ होना, जिंदगी का हिस्सा हैं| उन्होंने आगे बताया कि मैं यह नहीं कह रही हूँ कि मुझमें आश्चर्यजनक सुधार आया|  यह रोजाना की प्रक्रिया हैं|  रोज अपने आप को ठीक करने के लिए नया कदम हैं|  यदि आप इंसान है तो खामियाँ भी रहेँगी| अपने आप में खामियाँ होना भी एक सुंदरता हैं और एक विशिष्ठ्ता हैं|  

इलियाना ने आगे बताय कि जब आप हम सभी कलाकारों को देखते है तो आप लोग कहते हैं कि हम कितने सुन्दर दिखते हैं| किन्तु ऐसा नहीं हैं, हमें सुन्दर दिखने के लिए दो घंटे से ज्यादा समय लगता हैं|  आप जैसे भी हैं अपने आप को प्यार करो|  मुझ पर विश्वास करो कि जब आप खुश रहेंगें तो आप सबसे सुन्दर इंसान हैं और आपकी मुस्कराहट सबसे बड़ा धन होगी| 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शोस्टॉपर रणबीर कपूर लुंगी-स्टाइल पैंट में स्टाइलिश लग रहे हैं!

रणदीप हुडा और लिन लैशराम ने इम्फाल में की मैतेई रिवाज़ से शादी, बड़ी हस्तियों ने दी बधाई!

यामी गौतम ने शादी के बाद पति आदित्य धर की फिल्म आर्टिकल 370 में काम करने के बारे में बात की!