विद्या बालन को अपने गौरव से समझौता करके काम पाना मंजूर नही!

विद्या बालन एक ऐसी अभिनेत्री है कि वह हर बात पर अपने दिल से अपने विचार रखती हैं। वह बोलने में बहुत ही बिंदास हैं।हाल ही में एक बातचीत के दौरान कार्यस्थली पर यौन प्रताड़ना के बारें में उनके विचार मीडिया में आये।

विद्या बालन ने बताया कि कोई भी औरत अपनी यौन प्रताड़ना पर कभी भी खुलकर नही बोलती, क्योंकि अंत पर अंगुली उस पर ही उठती हैं। इसलिए मैं सोचती हूँ कि चाहे यौन प्रताड़ना हो या फिर बलात्कार, औरत अपनी आवाज़ बुलंद करने में असहज रहती हैं।

विद्या बालन ने आगे बताया कि यह केवल मनोरंजन व्यवसाय तक ही सीमित नही हैं। यह हर जगह व्याप्त हैं। बस फर्क यह है कि यहां इसके बारें में लिखा जाता है, क्योंकि यह समाज का भाग हैं। यहां पर हर चीज़ को बड़ा चढ़ाकर बताया जाता हैं। बस यही अंतर हैं। पश्चमी देशों में तो यह बहुत ताकतवर और सफलतम लोगों के साथ घट रहा है, किन्तु वे अपनी आवाज़ नही उठाते हैं। क्योंकि वे सोचते है कि यह केवल मेरे साथ ही तो नही हो रहा हैं। लेकिन अब लोग इस बारें में खुलकर बात और उजागर करने लगे हैं।

जब उनसे पूछा कि कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से कैसे बचा जा सकता है। इस पर उन्होंने ने कहा कि मैं वापिस आ सकती थी, क्योंकि मेरे पास लौटने के लिए घर था। मेरा परिवार था। मेरी प्लेट में खाना था और किसी भी चिंता की जरूरत नही थी। बहुत सारे लोगों के साथ परिस्थितियां अलग अलग होती हैं। एक औरत के नाते, तुम्हारे पास छठवां नेत्र और  सहज ज्ञान होना चाहिए। किसी ने भी मुझें आजतक कॉफी के लिए नही पूछा। यदि मैं किसी के साथ कॉफ़ी पीने जाती थी, तो इसका मतलब यह है कि मैं जाना चाहती थी। किसी अन्य तरीके से काम प्राप्त करना मेरे लिए मेरे गौरव से समझौता करना था, जो कि मुझे पसंद नही था। ऐसा छोटा रास्ता अपनाने के लिए मैं किसी दूसरे को कोई जज नही कर रही हूँ, क्योंकि हर एक परिस्थिति अलग अलग होती हैं।

वर्तमान में विद्या बालन अपने आने वाली फिल्म तुम्हारी सुलु के प्रचार प्रसार में व्यस्त हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

शोस्टॉपर रणबीर कपूर लुंगी-स्टाइल पैंट में स्टाइलिश लग रहे हैं!

रणदीप हुडा और लिन लैशराम ने इम्फाल में की मैतेई रिवाज़ से शादी, बड़ी हस्तियों ने दी बधाई!

यामी गौतम ने शादी के बाद पति आदित्य धर की फिल्म आर्टिकल 370 में काम करने के बारे में बात की!